कप्तानी छोड़ने के फैसले पर कोहली ने तोड़ी चुप्पी - Aawaz India News
  • Sat. Jun 15th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

कप्तानी छोड़ने के फैसले पर कोहली ने तोड़ी चुप्पी

Byadmin

Jan 31, 2022

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ के बाद अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. अब इस विषय पर विराट कोहली ने पहली बार खुलकर बात की है।

टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली ने पहली बार चुप्पी तोड़ी है. एक सेशन के दौरान विराट कोहली ने कहा कि लीडर होने के लिए आपको कप्तान होना जरूरी नहीं है। साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ 1-2 से गंवाने के बाद विराट कोहली ने अचानक ही टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। वह पहले ही टी-20, वनडे की कप्तानी गंवा चुके थे।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का कहना है कि आपको पूरी तरह क्लियर होना चाहिए कि आपने क्या टारगेट पाने की सोची थी, वह आप कर पाए या नहीं। हर चीज़ का एक वक्त होता है, आपको इन बातों का ध्यान रखना होता है। एक बल्लेबाज के रूप में शायद आप टीम को अधिक योगदान दे सकें, ऐसे में इसपर गर्व करना चाहिए।

एक बातचीत के दौरान विराट कोहली ने कहा कि एक लीडर होने के लिए आपको कप्तान होना जरूरी नहीं है। जब एमएस धोनी टीम में थे, तब इसका मतलब ये नहीं था कि वो लीडर नहीं थे। कप्तानी छोड़ने के बाद भी वह ऐसे व्यक्ति थे, जिनसे हमें इनपुट की ज़रूरत होती थी। जीत या हार आपके हाथ में नहीं है, हर दिन बेहतर होने के लिए आप ट्राई कर सकते हो।

विराट कोहली ने कहा कि आगे बढ़ना भी लीडरशिप का एक हिस्सा है, उसके लिए सही वक्त चुनना जरूरी है. मैं लंबे वक्त तक एमएस धोनी के अंडर में खेला, बाद में खुद कप्तान बना लेकिन मेरा तरीका हमेशा एक जैसा ही रहा। जब मैं कप्तान नहीं था, तब भी मैं उसी तरह से सोचता था।

आपको बता दें कि विराट कोहली अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक प्योर बल्लेबाज के रूप में खेलते नज़र आएंगे। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ होने वाली टी-20 और टेस्ट सीरीज़ पहला ऐसा मौका होगा, जब विराट कोहली कप्तान रोहित शर्मा के अंडर में खेलेंगे। विराट कोहली ने सबसे पहले टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी खुद ही छोड़ने का ऐलान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *