खेल बजट में 'राजीव' और 'गांधी' के नाम वाली खेल संस्थाओं को मिली निराशा - Aawaz India News
  • Wed. Sep 28th, 2022

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

खेल बजट में ‘राजीव’ और ‘गांधी’ के नाम वाली खेल संस्थाओं को मिली निराशा

Byadmin

Feb 1, 2022

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश किया। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने खेल बजट का ज़िक्र तो नहीं किया लेकिन बाद में सामने आई डिटेल में पता चला कि खेल कोटे में भी बंपर बढ़ोतरी की गई है। कहा जा सकता है कि यह बजट खेल और खिलाड़ियों के लिए काफी फायदेमंद रहा है। युवा एवं खेल मामलों के बजट में करीब 300 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई है। साल 2021-2022 के खेल बजट 2757.02 करोड़ रुपये था, लेकिन साल 2022-23 में खेल का बजट बढ़कर 3062.60 करोड़ रुपये हो गया है। हालांकि, अगर खेल बजट के पूरे विवरण को देखें तो कुछ संस्थाओं का बजट घटाया भी गया है।

खेल बजट में कटौती का शिकार बने ये दो संस्थान नेहरू युवा केंद्र संगठन और राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान हैं. नेहरु युवा केंद्र संगठन के तहत ग्रामीण युवाओं में कौशल विकास से जुड़े प्रोजेक्ट पर फोकस किया जाता है. जबकि तमिलनाडु स्थित राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान भी इसी तरह के प्रोजेक्ट पर काम करता है. हालांकि साल 2021-2022 में नेहरू युवा केंद्र संगठन का बजट 365 करोड़ रुपये था, जो अब घटकर 325 करोड़ हो गया है. वहीं राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान के बजट में भी एक करोड़ रुपये की कटौती की गई है. राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान के बजट को 25 करोड़ से 24 करोड़ कर दिया गया है।

इसके अलावा राष्ट्रमंडल खेल से जुड़े बजट में भी इस बार भारी कटौती देखने को मिली है। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों का बजट 100 करोड़ रुपये रखा गया था, लेकिन इस बार महज़ 30 करोड़ ही इसके हिस्से आए हैं। यह कटौती उस समय हुई है जब इस साल भारत में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन होना है। फिलहाल इस भारी कटौती को देखकर हर कोई हैरान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.