Google पर इन 8 चीजों को खोजते समय सावधान रहें, वरना जेल जाना पड़ सकता है  - Aawaz India News
  • Sun. Jun 16th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Google पर इन 8 चीजों को खोजते समय सावधान रहें, वरना जेल जाना पड़ सकता है 

Byadmin

May 17, 2022
Google

Tech News : Google पर इन 8 चीजों को खोजते समय सावधान रहें, वरना जेल जाना पड़ सकता है 

Tech News : Google खोज इंजन जानकारी से भरा है, लेकिन अपराधी भी इसका गलत तरीके से उपयोग कर रहे हैं। कई बार लोग जाने-अनजाने में गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करने लगते हैं, जिससे उन्हें परेशानी होती है।

  • सर्च इंजन गूगल दुनिया भर की जानकारी समेटे हुए है। इस पर लोगों का भरोसा इतना बढ़ गया है कि छोटी से लेकर गंभीर जानकारी के लिए भी गूगल बाबा की शरण ली जा रही है। खोज करने वाले लोगों का मानना ​​है कि Google पर मिली जानकारी सही होगी। हालाँकि कई बार ऐसा होता है कि गूगल पर सर्च के दौरान लोग ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं, जो उनके लिए मुसीबत बन जाती है। व्यक्तिगत जानकारी हैक होने और गलत जानकारी मिलने का जोखिम है।

ये भी देखे:- क्या रसोई गैस सिलेंडर (Cylinder) पर सब्सिडी वास्तव में बंद हो गई, आखिरकार केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने यह जवाब दिया

  • लोग अक्सर Google पर ग्राहक देखभाल संपर्क नंबर खोजते हैं। हालाँकि, इसके कारण, ज्यादातर ऑनलाइन घोटाले होने लगे हैं। साइबर अपराधी नकली कंपनी बनाते हैं और अपना नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आप इस नंबर को डायल करते हैं या ईमेल करते हैं, तो धन का भारी दुरुपयोग हो सकता है।
  • इन दिनों, लगभग सभी लोग ऑनलाइन बैंकिंग से परिचित हैं और पैसे के लेनदेन से लेकर इसके माध्यम से खरीदारी तक। यह आसान भी है और समय बचाता है। हालांकि, यह भी खतरे से खाली नहीं है। अपराधी ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े लोगों को फंसाने के लिए इसी तरह के यूआरएल बनाते हैं और जैसे ही कोई उनकी आईडी, पासवर्ड डालता है, उनका पैसा तुरंत खत्म हो जाता है। इससे बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा बैंक आईडी का URL देखें।
  • गूगल पर जाकर किसी भी फाइल या ऐप को डाउनलोड करने की कोशिश खतरनाक हो सकती है। यदि आप ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो हमेशा ऐप के आधिकारिक स्टोर पर जाएं। जैसे Google Play for Android और iPhone के लिए App Store। वास्तव में, Google ऐसे सॉफ़्टवेयर से भरा है जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी को घुसपैठ कर सकता है।
  • कई लोग बीमारी और दवा को समझने के लिए Google बाबा का उपयोग करते हैं। कई बार लोग कुछ दवाइयाँ खरीदते हैं और बीमारी के लक्षणों के बाद ही खाना शुरू करते हैं। यह घातक भी हो सकता है। Google पर जानकारी है लेकिन यह एक डॉक्टर का विकल्प नहीं है। Google पर किसी बीमारी के बारे में पढ़ना तब ही सही है जब आप डॉक्टर को देखने जा रहे हों। इस मामले में, आप अपने सभी प्रश्न पूछ सकते हैं।

ये भी देखे:- PNB Recruitment 2021:12 वीं पास बिना परीक्षा के पीएनबी में नौकरी पा सकते हैं, बस यह काम करना है

  • सर्च इंजन की मदद से लोग वजन कम करने के तरीके भी खोज रहे हैं। यह स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ कर रहा है। मोटापा कम करने के टिप्स गूगल पर जरूर दिए जाते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि कुछ एक्सपर्ट ही हों। दूसरी बात यह भी है कि हर शरीर के अनुसार वजन कम करने या बढ़ाने का तरीका अलग होता है। ऐसे में गूगल बाबा की सलाह के बाद परेशानी आ सकती है।
  • अगर आप कहीं पैसा निवेश करना चाहते हैं तो यह अच्छी बात है, लेकिन इसके लिए गूगल पर कोई रास्ता न निकालें। स्टॉक मार्केट टिप्स या कौन से इंश्योरेंस में निवेश किया जाना चाहिए जैसी जानकारी खोजने पर धोखाधड़ी कंपनियां किसी तरह से आप तक पहुंचती हैं। इसके लिए किसी जानकार से सलाह लेना बेहतर है।
  • आजकल सरकार डिजिटल होने पर जोर दे रही है। इसके लिए, सभी सरकारी योजनाओं की वेबसाइट बनाई गई हैं, जहाँ उनकी जानकारी और पंजीकरण की प्रक्रिया की जाती है। कई बार अपराधी फर्जी कंपनियां तैयार करते हैं और अपनी वेबसाइट डालते हैं, जो पहली नज़र में सरकारी साइट की तरह लगती है। ऐसी स्थिति में गलत URL खोलने पर परेशानी हो सकती है।
  • ई-कॉमर्स साइटों पर अक्सर कूपन आते हैं जो आपको नंबर दर्ज करने पर भारी छूट का लालच देते हैं। कभी-कभी वे बहुत धांधली भी करते हैं। कूपन के लिंक पर क्लिक करते ही आपका व्यक्तिगत डेटा चोरी हो जाएगा, और फिर यह बैंक से कहीं भी मिल सकता है।

ये भी देखे:-  आधार कार्डधारक महिलाओं के लिए LIC की विशेष नीति, सुरक्षा मिलेगी बोनस

यह भी पढ़े :– 100000 रुपये देकर घर ले जाएं लोकप्रिय Tata Nexon, देखें कितनी होगी ईएमआई

यह भी पढ़े :- ये हैं दैनिक उपयोग के Cars, बजट में भी पूरी तरह फिट होंगे; जानिए कीमत और माइलेज

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Koo पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *