26 किमी/लीटर से ज्यादा माइलेज वाली कार इस तारीख को होगी लॉन्च - Aawaz India News
  • Sun. Feb 25th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

26 किमी/लीटर से ज्यादा माइलेज वाली कार इस तारीख को होगी लॉन्च

Byadmin

May 2, 2022
कार Honda Cars India

26 किमी/लीटर से ज्यादा माइलेज वाली कार इस तारीख को होगी लॉन्च

Honda Cars India ने राजस्थान में अपने टपुकारा प्लांट में बिल्कुल-नई सिटी ई:एचईवी (New City e:HEV) हाइब्रिड सेडान कार का उत्पादन शुरू कर दिया है। इस कार को मई 2022 में लॉन्च किया जाना है और कंपनी का दावा है कि ARAI के मुताबिक यह हाइब्रिड कार एक लीटर पेट्रोल में 26.5 KM का माइलेज देती है।

यह भी पढ़े :- विटारा ब्रेज़ा ही नहीं, ‘Brezza’ नाम से आ रही नई SUV! CNG वेरिएंट देगा कमाल का माइलेज

होंडा सिटी ई:एचईवी उत्पादन शुरू: होंडा कार्स इंडिया ने नई होंडा सिटी ई:एचईवी (सिटी ई:एचईवी) पेश की है। अब कंपनी ने इस हाइब्रिड सेडान का उत्पादन राजस्थान में अपने टपुकारा प्लांट में शुरू कर दिया है जो अगले महीने लॉन्च होने जा रहा है। अब कंपनी ने इस कार की लॉन्च डेट का ऐलान कर दिया है और नई Honda City Hybrid को भारत में 4 मई 2022 को लॉन्च किया जाएगा. कार में दिलचस्पी रखने वाले ग्राहक 21,000 रुपये का टोकन देकर इसे बुक कर सकते हैं. यह पहली बार है जब होंडा ने भारत में सिटी को पूरी तरह से हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया है, एक ऐसा सिस्टम जो पहले केवल होंडा एकॉर्ड के साथ पेश किया गया था जिसे 2016 में पेश किया गया था।

तीन वेरिएंट में उपलब्ध

जबकि स्टैंडर्ड होंडा सिटी को तीन वेरिएंट्स – V, VX और ZX में बेचा जा रहा है, सिटी e: HEV को केवल बेस वेरिएंट V और टॉप मॉडल ZX में पेश किया गया है। इसके अलावा Honda Cars India ने केवल पांचवीं पीढ़ी के सिटी के साथ हाइब्रिड सिस्टम उपलब्ध कराया है, जबकि चौथी पीढ़ी की प्रीमियम सेडान अब तक केवल पेट्रोल इंजन के साथ बेची जा रही है। कार को तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं जो EV, हाइब्रिड और पेट्रोल हैं। इन मोड्स को रोटरी नॉब से बदला जा सकता है, जिसकी मदद से कार को पूरी तरह इलेक्ट्रिक पावर से भी चलाया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- Thar और XUV 700को लेकर बड़ी खबर, Mahindra ने किया बड़ा ऐलान

एक लीटर पेट्रोल में दौड़ेगी 26.5 KM

नई होंडा सिटी ई: एचईवी 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर प्राकृतिक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो इस बार लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। कार का इंजन 124 bhp की पावर और 253 Nm का पीक टॉर्क बनाता है, जिसमें से 127 Nm का टार्क कार के पेट्रोल इंजन से आता है। हाइब्रिड सिस्टम मिलने से कार का माइलेज 40% बढ़ गया है और अब नई सिटी e:HEV 26.5 kmpl का माइलेज देती है। यह आंकड़ा कार का वजन 110 किलो बढ़ाने के बाद मिला है। कार के सभी पहियों में अपडेटेड डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो होल्ड सिस्टम

कार में इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी लगने से बूट स्पेस थोड़ा कम हो गया है और होंडा सिटी ई: एचईवी में आपको 410 लीटर लगेज स्पेस मिलेगा, यह बूट स्पेस स्टैंडर्ड मॉडल में बढ़कर 506 लीटर हो जाता है। Faridabad। नई कार दिखने में आम सिटी जैसी ही है और इसके केबिन के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, अब Teco मीटर की जगह नया हाइब्रिड मीटर लगा दिया गया है, जो बिजली से चलने की जानकारी देता है।

सिआज से सीधा मुकाबला

यहां कार में इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो होल्ड सिस्टम और एंबियंट लाइटिंग भी दी गई है। सुरक्षा के मामले में सिटी ई-एचईवी में भी सुधार हुआ है और अब यह लेन चेंज असिस्ट, पेडेस्ट्रियन अलर्ट और एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसी सुविधाओं के साथ आता है। भारत में इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी सियाज से होगा जो माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आती है।

यह भी पढ़े:- 8 लाख रुपये के बजट में ले जाए SUV सेडान और हैचबैक कारें, जानिए क्या हैं फीचर्स

यह भी पढ़े :– 100000 रुपये देकर घर ले जाएं लोकप्रिय Tata Nexon, देखें कितनी होगी ईएमआई

यह भी पढ़े :- ये हैं दैनिक उपयोग के Cars, बजट में भी पूरी तरह फिट होंगे; जानिए कीमत और माइलेज

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *