app ban China app banChina पर भारत की साइबर सर्जिकल स्ट्राइट, 54 ऐप बैन -
  • Mon. Jul 15th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

China पर भारत की साइबर सर्जिकल स्ट्राइट, 54 ऐप बैन

Byadmin

Feb 14, 2022

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे की आशंका के चलते एक बार फिर चीन पर साइबर सर्जिकल स्ट्राइक की है। भारत सरकार ने चीन के 54 मोबाइल ऐप्स पर बैन (China app ban)लगा दिया है। इन ऐप्स में ब्यूटी कैमरा और स्वीट सेल्फी HD जैसे पॉपुलर ऐप शामिल हैं। इसके अलावा इस लिस्ट में इक्वलाइजर एंड बास बूस्टर, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वाइवा वीडियो एडिटर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐप लॉक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं।

यूजर्स का डेटा कर रहे थे लीक
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की पड़ताल में सामने आया है कि ये सभी एप्स भारतीय यूजर्स का डेटा चीन और अन्य देशों में भेज रहे थे। साथ ही विदेशी सर्वर्स पर भी यूजर्स का डेटा पहुंच रहा था। जिसके बाद सरकार ने इन ऐप्स को गूगल के प्ले-स्टोर समेत बाकी प्लेटफॉर्म से हटाने (China app ban) का आदेश दिया है।

 

 

पहले भी भारत ने बैन किये हैं चीनी ऐप्स
इसके पहले 29 जून 2020 को भारत सरकार ने चाईनीज ऐप्स बैन किए थे। 29 जून 2020 को पहली डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद 27 जुलाई 2020 को 47, 2 दिसंबर 2020 को 118 और नवंबर 2020 को 43 ऐप्स पर बैन लगाया गया था। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन सभी ऐप्स पर बैन लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *