Cricket : इस अनजान खिलाड़ी ने लगाया इतिहास का सबसे लंबा छक्का, पास भी नहीं धोनी-युवराज - Aawaz India News
  • Wed. Nov 30th, 2022

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

 Cricket : इस अनजान खिलाड़ी ने लगाया इतिहास का सबसे लंबा छक्का, पास भी नहीं धोनी-युवराज

Byadmin

Mar 21, 2022
 Cricket

 Cricket : इस अनजान खिलाड़ी ने लगाया इतिहास का सबसे लंबा छक्का, पास भी नहीं धोनी-युवराज

 Cricket : जब भी क्रिकेट में सबसे लंबे छक्कों की बात आती है तो सबसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, शाहिद अफरीदी, युवराज सिंह और क्रिस गेल का नाम आता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह काम किसी और खिलाड़ी ने किया है।

जब भी क्रिकेट में सबसे लंबे छक्कों की बात आती है तो सबसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, शाहिद अफरीदी, युवराज सिंह और क्रिस गेल का नाम आता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह काम किसी और खिलाड़ी ने किया है। 100 साल से भी पहले क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का लगाने का विश्व रिकॉर्ड बना था, लेकिन आज तक कोई भी इस रिकॉर्ड के करीब भी नहीं पहुंचा है।

इस खिलाड़ी ने लगाया सबसे लंबा छक्का

Cricket के इतिहास में सबसे लंबा छक्का 19वीं सदी में अल्बर्ट ट्रॉट ने लगाया था। अल्बर्ट ट्रॉट ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए क्रिकेट खेला। अल्बर्ट ने 19वीं सदी में ऐसा छक्का लगाया था, जो लॉर्ड्स  Cricket ग्राउंड के पवेलियन को पार कर गया था। उनके इस छक्के की लंबाई 160 मीटर से भी ज्यादा थी। यह क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा छक्का था। अल्बर्ट ने यह शॉट इंग्लैंड में मैरीलेबोर्न क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। ये वही शॉट था जिसमें गेंद बाउंड्री के पार गई थी.

यह भी पढ़े:- Mahindra Thar ||अगर आपका भी सपना है Mahindra Thar को अपना बनाना तो देरी ना करे जल्द ही बुक करें , जाने डिटेल्स

गेंद इतनी दूर पहुंच गई थी

अल्बर्ट ट्रॉट 19वीं सदी के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए क्रिकेट खेला है। इतिहास में सबसे लंबा ‘छः’ अल्बर्ट का नाम है। उन्होंने 164 मीटर में छक्का मारने की उपलब्धि हासिल की है। 19वीं सदी में गेंदबाज अल्बर्ट ट्रॉट के नाम से डरते थे। इतना ही नहीं वह गेंदबाजी में भी बल्लेबाजों के लिए खौफनाक साबित हुए हैं। कहा जाता है कि इस खिलाड़ी ने 1910 में 41 साल की उम्र में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी।

इतने मीटर के नाम पर अफरीदी का छक्का

पाकिस्तान के पूर्व विस्फोटक ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने अपने पूरे करियर में कई खतरनाक और विस्फोटक पारियां खेली हैं। शाहिद अफरीदी ने साल 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 158 मीटर लंबा छक्का लगाया था।

यह भी पढ़े :– 100000 रुपये देकर घर ले जाएं लोकप्रिय Tata Nexon, देखें कितनी होगी ईएमआई

सूची में दो भारतीयों के नाम भी शामिल हैं।

सबसे लंबा छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दो भारतीय भी शामिल हैं, जिसमें युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी का नाम है. युवराज सिंह ने 119 मीटर का छक्का लगाया है। युवी के नाम टी20 में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी शामिल है। वहीं, एमएस धोनी ने 112 मीटर का छक्का लगाया है। 2007 के टी 20 विश्व कप में, भारत के युवराज सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 70 रनों की पारी के दौरान ब्रेट ली की गेंद पर 119 मीटर लंबा छक्का लगाया। ये छक्का इसलिए भी कमाल था क्योंकि उन्होंने इसके लिए सिर्फ अपनी कलाइयों का इस्तेमाल किया था.

 

यह भी पढ़े :- ये हैं दैनिक उपयोग के Cars, बजट में भी पूरी तरह फिट होंगे; जानिए कीमत और माइलेज

यह भी पढ़े:- Mahindra Thar और XUV700 का मालिक बनने के लिए नहीं देना होगा डाउनपेमेंट, कंपनी ने दिया जबरदस्त ऑफर

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *