Scorpio से लेकर ब्रेज़ा और वेन्यू से लेकर Kia EV6 तक, ये 5 शानदार कारें जून 2022 में होंगी लॉन्च - Aawaz India News
  • Sun. Feb 25th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Scorpio से लेकर ब्रेज़ा और वेन्यू से लेकर Kia EV6 तक, ये 5 शानदार कारें जून 2022 में होंगी लॉन्च

Byadmin

Jun 1, 2022
Scorpio

Scorpio से लेकर ब्रेज़ा और वेन्यू से लेकर Kia EV6 तक, ये 5 शानदार कारें जून 2022 में होंगी लॉन्च

Upcoming Cars In June 2022: भारत में वाहन निर्माता ग्राहकों के बीच चल रहे चलन के अनुसार जून 2022 में जोरदार वाहन लॉन्च करने जा रहे हैं। महिंद्रा से किआ और हुंडई से मारुति सुजुकी तक कॉम्पैक्ट एसयूवी, फुल साइज एसयूवी और एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर भी लॉन्च किया जाएगा।

Upcoming Cars In June 2022: जून 2022 भारतीय कार बाजार के लिए जोरदार और हलचल भरा होने वाला है। देश में लॉन्च होने वाली ज्यादातर कारें एसयूवी और क्रॉसओवर हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि भारत में ग्राहकों के बीच यह चलन चल रहा है। इस खबर में हम आपको 5 ऐसी कारों के बारे में बता रहे हैं जो अगले महीने यानी जून में लॉन्च होने वाली हैं। इनमें कॉम्पैक्ट से लेकर फुल साइज एसयूवी और इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर तक शामिल हैं।

Kia EV6

किआ मोटर इंडिया 2 जून, 2022 को भारत में एक बिल्कुल नई और पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसका नाम EV6 है। कंपनी ने भारत में इस कार के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और इच्छुक लोग इस कार को देश भर के 12 शहरों में 15 चुनिंदा डीलरशिप पर 3 लाख रुपये की टोकन राशि के साथ बुक कर सकते हैं। इस नई इलेक्ट्रिक कार को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से भी बुक किया जा सकता है। कंपनी ने पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर कार की बुकिंग शुरू कर दी है क्योंकि भारत में इस कार की केवल 100 इकाइयों को बिक्री के लिए आवंटित किया गया है।

एक बार चार्ज करने पर 528 किमी तक की रेंज

EV एक 77.4 kW-r बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो सभी चार पहियों को शक्ति देता है और 321 bhp और 605 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है, जबकि कम शक्तिशाली 58 kW-r बैटरी पैक में Kia EV6 भी मिलता है। 170 बीएचपी की पावर और 350 एनएम की टॉर्क का उत्पादन करता है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि फास्ट चार्जर की मदद से कार की बैटरी महज 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। आपको बता दें कि ज्यादा पावरफुल बैटरी की रेंज 528 KM तक होती है और कम पावर वाली बैटरी सिंगल चार्ज में 400 KM तक का माइलेज देती है।

Citroen C3

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Citroen जल्द ही भारत में अपनी दूसरी कार लॉन्च करने वाली है, अब इस कार के लिए चुनिंदा डीलरशिप पर अनऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी गई है। पिछले साल सितंबर में पेश की गई C3 SUV का भारतीय सड़कों पर काफी समय से परीक्षण किया जा रहा है। ताजा झलक में कार बिना किसी स्टिकर के नजर आ रही है और यह प्रोडक्शन के लिए तैयार नजर आ रही है। अनुमान है कि यह कार भारतीय बाजार में टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस जैसी कई कारों को टक्कर देगी। यह कार भारत में फ्रांसीसी निर्माता की दूसरी उत्पाद होगी।

टाटा पंच और इग्निस जैसी कारों से मुकाबला करें

कार में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है जो 130 बीएचपी बनाता है और कंपनी इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश कर सकती है। नई सी3 टाटा पंच और इग्निस को टक्कर दे सकती है, लेकिन कीमत के मामले में यह थोड़ी महंगी होगी। कंपनी इसका उत्पादन घरेलू स्तर पर कर रही है, लेकिन इसके बावजूद यह कार महंगी होने वाली है। अनुमान है कि भारत में नई Citroen C3 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.5 लाख रुपये होगी।

2022 Hyundai Venue Facelift

Hyundai की सबसे सस्ती और सबसे छोटी SUV Venue को भारतीय ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं और कंपनी इस किफायती कार की टेस्टिंग काफी समय से कर रही है. अब ताजा मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि 2022 Hyundai Venue फेसलिफ्ट (2022 Hyundai Venue Facelift) को भारतीय बाजार में 16 जून 2022 को लॉन्च किया जाएगा। अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी की प्रतिस्पर्धा के हिसाब से यह कंपनी करने वाली है। वेन्यू फेसलिफ्ट को कई बदलावों के साथ पेश करते हैं, इनमें एक्सटीरियर और इंटीरियर के अलावा नए फीचर्स शामिल होंगे।

इंजन विकल्प जैसे पहले कभी नहीं!

1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प पहले की तरह वेन्यू फेसलिफ्ट के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ मिल सकते हैं। ये इंजन क्रमश: 83 पीएस, 120 पीएस और 100 पीएस पावर का उत्पादन करते हैं। किआ सॉनेट की तर्ज पर हुंडई वेन्यू में भी डीजल ऑटोमैटिक इंजन मिल सकता है जो 115 पीएस की पावर जेनरेट करता है और कंपनी ने इसे 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है। इस कार की अनुमानित एक्स-शोरूम कीमत 7 लाख रुपये है और इसका मुकाबला Kia Sonnet, Tata Nexon, Nissan Magnite, Mahindra XUV300 और आने वाली नई जनरेशन Maruti Suzuki Vitara Brezza से होगा.

2022 Mahindra Scorpio N

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने नई जनरेशन स्कॉर्पियो के बारे में एक और बड़ी जानकारी दी है, कंपनी ने कहा कि नई एसयूवी भारतीय बाजार में 27 जून 2022 को लॉन्च होने जा रही है। कंपनी स्कॉर्पियो एन नाम से नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। और दिलचस्प बात यह है कि इसके मौजूदा मॉडल की बिक्री भी Scorpio Classic नाम से जारी रहेगी. Mahindra का कहना है कि इसे युवा और तकनीक की समझ रखने वाले ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक पूर्ण आकार की SUV चलाना पसंद करते हैं. ताजा जानकारी से पता चला है कि नई जनरेशन स्कॉर्पियो का पेट्रोल इंजन एसयूवी के डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल होगा।

2-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन

मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि कुछ समय पहले भारत में लॉन्च किया गया Mahindra XUV700 इंजन अपकमिंग न्यू जनरेशन Mahindra Scorpio के साथ दिया जाएगा. यह भी पता चला है कि नई SUV के साथ मिलने वाले इंजन का पावर फिगर भी XUV700 जैसा ही होने वाला है. 2022 स्कॉर्पियो में 2-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन विकल्प मिलेंगे जिसमें पेट्रोल इंजन 200PS और डीजल इंजन 185PS की पावर जेनरेट करता है। XUV700 के साथ लगे इंजन इस SUV को 200 किमी/घंटे की टॉप स्पीड देते हैं. नई स्कॉर्पियो के इंजन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलने की उम्मीद है।

2022 Maruti Suzuki Brezz

मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा का बिल्कुल नया मॉडल बहुत जल्द बाजार में उतारने के लिए तैयार है। माना जा रहा है कि कंपनी 29 या 30 जून को नई Brezza 2022 लॉन्च करने जा रही है, जिसमें इंजन में बड़े बदलाव के साथ कई नए फीचर्स मिलेंगे। नवीनतम रिपोर्ट से पता चला है कि 2022 विटारा ब्रेज़ा के लिए बुकिंग चुनिंदा मारुति सुजुकी डीलरशिप पर शुरू कर दी गई है। कार को 5,000 रुपये की टोकन राशि के साथ बुक किया जा सकता है और यदि आप नई ब्रेज़ा में रुचि रखते हैं, तो आप बुकिंग विवरण के लिए अपने नजदीकी डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं।

8 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत शुरू?

नई Maruti Suzuki Vitara Brezza में पहले जैसा ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगा। यह इंजन मौजूदा मॉडल में 105 हॉर्सपावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क बनाता है। हालांकि कंपनी कार के साथ मिलने वाले इंजन के माइलेज को और बेहतर कर सकती है। प्रीमियम एसयूवी बनाने के बाद कंपनी नई विटारा ब्रेजा की कीमत में भी थोड़ी बढ़ोतरी करने जा रही है और हमारा अनुमान है कि नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8 लाख रुपये से शुरू होकर 12.5 लाख रुपये तक होगी।

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:- Mahindra Scorpio को मात्र 6.75 लाख रुपये में खरीदें, फटाफट देखें कहां और कैसे मिल रही गजब की डील

यह भी पढ़े:-  ये भारत की सबसे सस्ती Electric Cars हैं, जो एक बार चार्ज करने पर कई सौ किमी की रेंज देती हैं

यह भी पढ़े:- मारुति की इन CNG कारों की है भारी मांग! 1.2 लाख कारों की डिलीवरी अभी बाकी है

यह भी पढ़े :- ये हैं दैनिक उपयोग के Cars, बजट में भी पूरी तरह फिट होंगे; जानिए कीमत और माइलेज

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:- Bolero का नया अवतार देगा स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर, दमदार फीचर्स के साथ जल्द होने वाली है लॉन्च

यह भी पढ़े:- Mahindra Thar : पैनोरमिक सनरूफ के साथ भारत की पहली थार

यह भी पढ़िए | भारत में लॉन्च  Jeep Meridian SUV, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:- Maruti Alto 800 कार सिर्फ 50000 रुपये में घर ले जाये , जानिए कहां से और कैसे

यह भी पढ़े:- आसान ईएमआई के साथ 1.9 लाख रुपये में Maruti Swift खरीदें, 7 दिन की मनी बैक गारंटी

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *