Tata Motors भारतीय EV बाजार का राजा कैसे बना? केवल दो मॉडल ईवी बाजार के 90% पर कब्जा करते हैं; कंपनी के प्लान को समझें - Aawaz India News
  • Sun. Feb 25th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Tata Motors भारतीय EV बाजार का राजा कैसे बना? केवल दो मॉडल ईवी बाजार के 90% पर कब्जा करते हैं; कंपनी के प्लान को समझें

Byadmin

May 4, 2022
Tata Motors

Tata Motors भारतीय EV बाजार का राजा कैसे बना? केवल दो मॉडल ईवी बाजार के 90% पर कब्जा करते हैं; कंपनी के प्लान को समझें

Tata Motors। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत के अप्रयुक्त बाजार में प्रवेश करने के बाद, टाटा को पता था कि उसे बेहद लागत-जागरूक आबादी के लिए एक किफायती कार बनानी होगी। एक ईवी प्लांट या लाइन बनाने के बजाय जो महंगा और समय लेने वाला होगा, कंपनी ने एक मौजूदा सफल मॉडल को चुनने और इसे बैटरी पैक से लैस करने पर काम करने का फैसला किया। उपभोक्ता बाजार के लिए अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए, भारत के Tata Motors लिमिटेड ने अपने प्रमुख संयंत्र में एक अप्रयुक्त दुकान का नवीनीकरण किया, जहां गैसोलीन मॉडल के लिए डिज़ाइन किए गए नेक्सॉन एसयूवी बॉडी को हाथ से तार दिया गया था और बैटरी पैक के साथ फिट किया गया था। पूरा हो गया है।

यह भी पढ़े:- Tata ने लॉन्च किया Tata Avinya EV कॉन्सेप्ट, दमदार परफॉर्मेंस वाली यह कार 30 मिनट चार्ज में चलेगी 500 किमी

टाटा की सफलता का राज

शुरुआत में, कंपनी ने एक दिन में सिर्फ आठ एसयूवी का उत्पादन किया, लेकिन Nexon EV के लॉन्च के बाद से पिछले दो वर्षों में मांग में तेजी आई है। टाटा अब प्रतिदिन 100 से अधिक का उत्पादन करता है। हालाँकि, इसका अधिकांश भाग अब पास के किसी अन्य संयंत्र में उत्पादित किया जाता है। देश में नई इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा का दबदबा है। यह अन्य प्रमुख वाहन निर्माताओं के बिल्कुल विपरीत है, जिन्होंने ईवी टूलिंग और प्रौद्योगिकी में अरबों डॉलर का निवेश किया है। हालांकि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि टाटा की सफलता सरकारी सब्सिडी और उच्च टैरिफ के कारण भी है।

यह भी पढ़े:- मार्केट में आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा जाएगी नई जनरेशन Maruti Alto, जल्द होगी लॉन्च

टाटा को पता था कि उसे बेहद लागत के प्रति जागरूक आबादी के लिए एक किफायती कार बनानी होगी। ईवी प्लांट या लाइन बनाने के बजाय जो महंगा होगा और इसमें समय लगेगा। इसलिए, उन्होंने एक मौजूदा सफल मॉडल को चुनने और उसे बैटरी पैक से लैस करने पर काम करने का फैसला किया। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के उत्पाद लाइन और संचालन के उपाध्यक्ष आनंद कुलकर्णी ने कहा कि नए बाजार के लिए ईवी संयंत्र का निर्माण वाहनों की मांग पर निर्भर करता है।

टाटा ने ईवी घटकों और बुनियादी ढांचे की एक श्रृंखला के लिए टाटा समूह की कंपनियों पर भरोसा करके और एक सस्ती बैटरी रसायन प्रकार का चयन करके अग्रिम निवेश को भी सीमित कर दिया। इससे नेक्सॉन ईवी की कीमत करीब 19,000 डॉलर हो गई। कंपनी की योजना उच्च-मध्यम वर्ग के उद्देश्य से एक किफायती ईवी का विपणन करने की थी, जो कि नेक्सॉन गैसोलीन मॉडल के शीर्ष संस्करण की तुलना में अधिक महंगा नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़े :- Thar और XUV 700को लेकर बड़ी खबर, Mahindra ने किया बड़ा ऐलान

टाटा ईवी बाजार का राजा है

आपको बता दें कि EV बेड़े की बिक्री के लिए केवल Nexon EV और एक अन्य मॉडल के साथ, Tata की भारत की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री का 90% हिस्सा है, जो कुल ऑटो बाजार का केवल 1% है। हालांकि, पिछले जून में, टाटा ने मार्च 2026 तक 10 इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की आक्रामक योजनाओं की रूपरेखा तैयार की।

स्थानीयकरण कंपनी योजना

टाटा के सीईओ अरविंद गोयल ने रॉयटर्स को बताया कि हमारी योजना हर चीज को लोकलाइज करने की है। अगले कुछ वर्षों में मैग्नेट को छोड़कर सभी मोटर पार्ट्स का स्थानीय स्तर पर उत्पादन किया जाएगा। गोयल ने कहा कि सेल को छोड़कर बैटरी इन-हाउस बनाई जाएगी और कंपनी अपने बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम पर काम कर रही है।

टाटा के लिए आगे जोखिम

टाटा का ईवी कारोबार चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है। सरकार चाहती है कि 2030 तक देश में बिकने वाली सभी कारों में से 30% इलेक्ट्रिक हो जाएं और हालांकि यह लक्ष्य आशावादी लग सकता है, प्रतिस्पर्धा अपने रास्ते पर है। दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर और किआ मोटर्स की योजना इस साल भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री शुरू करने की है, हालांकि उनके मॉडल बड़े और अधिक महंगे होने की संभावना है। कुछ प्रतिद्वंद्वियों के लिए गैसोलीन-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड लॉन्च करने की उम्मीदें और भी अधिक हैं। टाटा का इरादा भारत में ईवी बाजार में गहरी पैठ बनाने का है।

यह भी पढ़े:- इस तारीख को लॉन्च होगी नई Mahindra Scorpio, जानिए ताजा जानकारी

यह भी पढ़े :– 100000 रुपये देकर घर ले जाएं लोकप्रिय Tata Nexon, देखें कितनी होगी ईएमआई

यह भी पढ़े :- ये हैं दैनिक उपयोग के Cars, बजट में भी पूरी तरह फिट होंगे; जानिए कीमत और माइलेज

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Koo पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *