शराब प्रेमियों के लिए जरूरी खबर... बंद हुए शराब के पव्वे, नए प्रस्ताव पर सरकार की मुहर - Aawaz India News
  • Sun. Feb 25th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

शराब प्रेमियों के लिए जरूरी खबर… बंद हुए शराब के पव्वे, नए प्रस्ताव पर सरकार की मुहर

Byadmin

Apr 4, 2022
शराब

शराब प्रेमियों के लिए जरूरी खबर… बंद हुए शराब के पव्वे, नए प्रस्ताव पर सरकार की मुहर

यागी सरकार ने देशी शराब को केवल टेट्रा पैक में बेचने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है, जिससे शराब की बोतल को बंद करने की अनुमति मिल गई है। इस वित्तीय वर्ष में टेट्रा पैक के जरिए सिर्फ देशी शराब की बिक्री होगी। आबकारी अधिकारियों ने शीशी शराब में मिलावट को देखते हुए यह सिफारिश की थी.

शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर। सरकार ने देशी शराब को केवल टेट्रा पैक में बेचने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, जिससे शराब की बोतलों को बंद करने की अनुमति मिल गई है। यह फैसला पिछले साल अलीगढ़ में नकली शराब के सेवन से 100 और लोगों की मौत को देखते हुए लिया गया है. बताया जा रहा है कि आबकारी अधिकारियों की ओर से उच्चाधिकारियों को लिखित प्रस्ताव भेजा गया था. अधिकारियों के मुताबिक टेट्रा पैक में मिलावट की संभावना न के बराबर है. इसलिए उन्होंने वायल क्वार्टर को बंद करने की सिफारिश की। इस प्रकार इस वित्तीय वर्ष में टेट्रा पैक के माध्यम से केवल देशी शराब की बिक्री होगी।

यह भी पढ़े:- DL! बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कहीं भी घूमें तो पुलिस नहीं पकड़ेगी

दरअसल, नए वित्तीय वर्ष 2022 में आबकारी विभाग ने राज्य भर में बोतलों में देशी शराब नहीं बेचने का फैसला किया था. क्योंकि शीशी में मिलावट का खतरा होता है। पिछले साल अलीगढ़ में नकली शराब की घटना में भी इसी तरह की मिलावट की गई थी। उस दौरान नकली शराब के कारण 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी. 28 मई 2021 मौत का ऐसा तांडव शुरू हुआ, जिसने सैकड़ों लोगों की जान ले ली और उनके घर तबाह कर दिए। आज भी उनके परिवार के सदस्य आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। योगी सरकार की सख्ती के बाद पुलिस ने दर्जनों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की. भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए अधिकारियों ने शीशी शराब की बिक्री से साफ इनकार कर दिया है. अब ठेके पर देशी शराब के सिर्फ टेट्रा पैक की आपूर्ति की जाएगी।

अब देसी टाट्रा अंग्रेजी के साथ

आपको बता दें कि अंग्रेजी शराब के ठेके पर ज्यादातर ब्रांड की शराब पहले से ही टेट्रा पैक में बिक रही है। मिलावट के दायरे को खत्म करने के लिए धीरे-धीरे व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है। इसी तरह अब देशी शराब भी टेट्रा पैक में मिलेगी।

यह भी पढ़े:- Toyota ! भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये दो दमदार कारें, यहां जानिए सारी डिटेल्स

योगी सरकार ने स्वीकार किया प्रस्ताव

जिला आबकारी अधिकारी डॉ. सतीश चंद्र का कहना है कि अब जिले में देशी शराब सिर्फ टेट्रा पैक में ही बेची जा सकेगी. शीशी वाले पक्के न तो शराब के ठेकों पर प्रदाय किए जाएंगे और न ही जनता को किसी कीमत पर बेचे जाएंगे। उनका कहना है कि नए वित्तीय वर्ष 2022 में भी वायल पेव की बिक्री होनी थी, लेकिन टाट्रा की आपूर्ति का प्रस्ताव ही सरकार को भेजा गया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *