Kotri village कोटड़ी गांव की लड़कियों  के विश्वास की एक छलांग है - Aawaz India News
  • Wed. Nov 30th, 2022

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Kotri village कोटड़ी गांव की लड़कियों  के विश्वास की एक छलांग है

ByAashish Tiwari

Sep 30, 2022
Kotri Village

Kotri village कोटड़ी गांव की लड़कियों  के विश्वास की एक छलांग है

 

परिवर्तन की यात्रा का शुभारम्भ –

Kotri village कोटड़ी गांव जैसलमेर जिला राजस्थान’हजारों मील की यात्रा एक कदम से शुरू होती है’ – यह राजस्थान के जैसलमेर जिले के Kotri village कोटड़ी गांव की लड़कियों और महिलाओं के विश्वास की एक छलांग है। यह एक संकल्प है कि उन सभी ने एक मूल्यवान जीवन जीने की दिशा में काम करने का संकल्प लिया है, एक ऐसा जीवन जिसे वे संजो सकें। आज उनके जीवन में ‘उन्नति की शक्ति’) के उदघाटन के रूप में एक बड़ा दिन है, आर्च डेवलपमेंट फाउंडेशन के सहयोग से विविड एमिशन रिडक्शन यूनिवर्सल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बहुप्रतीक्षित सीएसआर परियोजना का औपचारिक उद्घाटन किया गया है।

60 किशोरियों के साथ Kotri village कोटड़ी गांव की सभी 386 महिलाएं उन्नति की शक्ति की लाभार्थी हैं, जिसका उद्देश्य अंततः उनके लिए एक समतावादी स्थिति प्राप्त करना है। यह परियोजना कौशल वृद्धि, आजीविका सृजन, वित्तीय साक्षरता, लिंग आधारित हिंसा के लिए जीरो टॉलरेंस, आत्मरक्षा कौशल सीखने और महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों और उनके सामाजिक अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के इर्द-गिर्द केंद्रित है।हालांकि इस कार्यक्रम को आज सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आधिकारिक तौर पर उद्घाटित किया गया है, आर्च फाउंडेशन ने लगभग दो महीने पहले कोटड़ी की लड़कियों और महिलाओं के साथ काम करना शुरू कर दिया था।

अतिरिक्त जिलाधिकारी, जैसलमेर श्री दाता राम (आरएएस) का प्रतिनिधित्व करते हुए उद्घाटन समारोह में फतेहगढ़ के तहसीलदार श्री हस्तीमल राठौर ने कहा, “कॉर्पोरेटों को उन समुदायों की बेहतरी के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए देखना अच्छा लगता है जहां वे काम करते हैं। इस परियोजना से Kotri villageकोटड़ी गांव की महिलाओं और लड़कियों के जीवन में सार्थक बदलाव आएगा। समाज तभी आगे बढ़ सकता है जब महिलाएं और लड़कियां बदलाव में बराबर की भागीदार बनें। मैं कोटड़ी की सभी महिलाओं और लड़कियों को शुभकामनाएं देता हूं और विविड एमिशन रिडक्शन्स यूनिवर्सल प्राइवेट लिमिटेड और आर्च डेवलपमेंट फाउंडेशन से गांव को महिला सशक्तिकरण के शिखर पर ले जाने का आह्वान करता हूं। मैं इस नेक काम में पूरा सहयोग करता हूं।”

 

विशिष्ट अतिथि, श्रीमती अंजना मेघवाल, जैसलमेर की पूर्व जिला प्रमुख और राजस्थान राज्य महिला आयोग की वर्तमान सदस्या – महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को कायम रखने वाली एक फायरब्रांड नेता ने यह कहकर सभी उपस्थित लोगों को उत्साहित किया, “हमारी बहनें सर्वश्रेष्ठ की हकदार हैं! उनके पास अपार अंतर्निहित शक्ति है जिसे वे शायद स्वीकार नहीं करते हैं। Kotri villageमैं दृढ़ता से महसूस करती हूं कि सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कार्य उन्हें स्वयं से परिचित कराना है। जागृति के बिना सशक्तिकरण को ट्रिगर नहीं किया जा सकता है। हम यहां अपनी बहनों को जगाने आए हैं। मैं इसके लिए 24X7 उपलब्ध हूं।”

Kotri village कोटड़ी गांव में उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए, श्री अशोक गोयल, उप निदेशक, महिला विकास विभाग, जैसलमेर, विशिष्ट अतिथि के रूप में कहा, “मुझे खुशी है कि गांव ने लड़कियों और महिलाओ के साथ परिवर्तन की यात्रा शुरू की है और नवरात्रों के दौरान उद्घाटन जब हम देवी दुर्गा का आह्वान करते हैं – शक्ति या शक्ति का अवतार इस घटना को और अधिक प्रासंगिक और सामयिक बनाता है। मुझे विश्वास है कि आने वाले महीनों में ये महिलाएं और लड़कियां उदाहरण पेश करेंगी और आसपास के गांवों के अन्य लोगों को भी अपनी असीम क्षमता का एहसास करने के लिए प्रेरित करेंगी।”

उद्घाटन में बोलते हुए, आर्च डेवलपमेंट फाउंडेशन की सीईओ सुश्री सोनकी शाह ने कहा, “इस परियोजना के पायलट चरण के दौरान, Kotri village कोटड़ी गांव में 3 स्वयं सहायता समूह बनाए जाएंगे, जिसमें लगभग 40 महिलाओं को शामिल किया जाएगा, जो बैंकिंग प्रक्रियाओं, बचत के लिए समूह के कामकाज के बारे में बेहतर समझ प्रदर्शित करेंगे। और क्रेडिट गतिविधियों और संबंधित रिकॉर्ड कीपिंग। 75 किशोरियों और महिलाओं को उनके अधिकारों, वित्तीय साक्षरता और सामाजिक कल्याण अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

30 महिलाओं को बिना किसी वित्तीय निवेश के अपने खाली समय में घर से काम करके घरेलू आय बढ़ाने के लिए राखी बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उनके उत्पादों के लिए बाजार तक पहुंच भी हमारे द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। 30 महिलाओं और लड़कियों को आत्मरक्षा कौशल के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा जो उनके आत्मविश्वास के स्तर और व्यक्तित्व पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। आर्च डेवलपमेंट फाउंडेशन महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को कायम रखते हुए विविड एमिशन रिडक्शन्स यूनिवर्सल प्राइवेट लिमिटेड के साथ लंबे समय तक चलने वाले संबंध की आशा करता है।

विविड एमिशन रिडक्शन यूनिवर्सल प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री पुनीत कात्याल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “राजस्थान की महिलाओं को उनकी सहज शक्ति, वीरता और योद्धा के लिए दुनिया भर में सम्मानित किया जाता है। पीपल और प्लैनेट को एक साथ ले जाने के हमारे प्रयास में, मुझे इस बात की खुशी है कि हमारे सीएसआर परियोजना, उन्नति की शक्ति को व्यावहारिक रूप से राजस्थान के जैसलमेर जिले के Kotri village कोटड़ी गांव की महिलाओं और लड़कियों की शक्ति और दृढ़ संकल्प को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। हम सभी इस ग्रामीण समुदाय में सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन और परिवर्तन को उत्प्रेरित करने के लिए तैयार हैं। हमारे ग्राहकों के पास इस क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा परियोजनाएं हैं। एक मजबूत सामाजिक विकास परियोजना के साथ अब हम वास्तविक स्थायी परिवर्तन को चलाने में सक्षम होंगे जो समय की आवश्यकता है। ”

हमारी वेबसाइट की खबर को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

हमारी वेबसाइट की खबर को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपको हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी कैसी लगी अच्छी लगे और पसंद आए तो हमारी वेबसाइट को लाइक करें और शेयर करें कमेंट जरूर करें आपके कमेंट के द्वारा हम इसे और बेहतर बना सकते हैं हमारे सोशल मीडिया से जुड़े रहने के लिए नीचे दिए हुए किसी भी लिंक क्लिक करें जुड़ जाए जिससे आपको रोचक जानकारियां प्राप्त होती रहे |

रिपोर्टर- 

रमेश प्रजापत

यह भी पढ़े:- https://aawazindia.com/tata-motors-may-launch-small-electric-car/

यह भी पढ़े:- https://aawazindia.com/on-demand-mileage-of-maruti/

यह भी पढ़े:- क्रेटा और सेल्टोस को टक्कर देने आ रही है नई SUV Suzuki Vitara, देखें लुक और फीचर्स

ये भी देखे :- Maruti Suzuki: इस Swift Dzire को 2.75 लाख रुपये में लाएं घर।, दूसरी कारों के लिए भी विकल्प

यह भी पढ़े:- Tata Punch New Price: टाटा पंच की नई कीमत जारी, 1.05 लाख रुपये तक सस्ता यहां मिल रहा है

यह भी पढ़े:- https://aawazindia.com/lumpy-skin-disease-lumpy-virus-killing-cows-and-buffaloes/

यह भी पढ़े:- 3 लाख की कीमत के साथ Mahindra Atom बन जाएगी देश की सबसे सस्ती EV! मिलेगी शानदार सुविधाएं

यह भी पढ़े:- Bolero का नया अवतार देगा स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर, दमदार फीचर्स के साथ जल्द होने वाली है लॉन्च

यह भी पढ़े:- Mahindra Thar : पैनोरमिक सनरूफ के साथ भारत की पहली थार

यह भी पढ़िए | भारत में लॉन्च  Jeep Meridian SUV, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:- Maruti Alto 800 कार सिर्फ 50000 रुपये में घर ले जाये , जानिए कहां से और कैसे

यह भी पढ़े:- आसान ईएमआई के साथ 1.9 लाख रुपये में Maruti Swift खरीदें, 7 दिन की मनी बैक गारंटी

 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Koo पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *