Maruti ने किया खुलासा, लॉन्च करेगी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें, बलेनो, ब्रेजा और सियाज भी मिलेंगे सीएनजी वेरिएंट - Aawaz India News
  • Wed. Nov 30th, 2022

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Maruti ने किया खुलासा, लॉन्च करेगी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें, बलेनो, ब्रेजा और सियाज भी मिलेंगे सीएनजी वेरिएंट

Byadmin

May 23, 2022
Maruti Suzuki

Maruti ने किया खुलासा, लॉन्च करेगी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें, बलेनो, ब्रेजा और सियाज भी मिलेंगे सीएनजी वेरिएंट

Maruti Suzuki : हाल ही में कंपनी ने अपडेटेड Ertiga और XL6 MPV में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश की है। अगर रिपोर्ट्स पर विश्वास किया जाए, तो नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा देश में हाइब्रिड तकनीक प्राप्त करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल हो सकता है।

Maruti Suzuki : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस साल की शुरुआत से ही अपने लाइनअप को अपडेट कर रही है। हाल ही में कंपनी ने नई XL6 और Ertiga को लॉन्च किया है, हम आपको पहले ही सूचित कर चुके हैं, कि मारुति का लक्ष्य 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) सेगमेंट में प्रवेश करना है, लेकिन इससे पहले भारत-जापानी वाहन निर्माता भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने बाजार को मजबूत करने के लिए, यह विभिन्न प्रकार के पावरट्रेन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

यह भी पढ़े:-  Best Mileage Car : इस बेहतरीन माइलेज वाली गाड़ी का प्रोडक्शन शुरू, देखें भारत में कब होगी लॉन्च

एक ऑनलाइन मीडिया प्रकाशन से बात करते हुए, मारुति सुजुकी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी सीवी रमन ने खुलासा किया है कि कंपनी देश में हल्के हाइब्रिड वाहनों को पेश करेगी, जिसके बाद मजबूत हाइब्रिड और ईवी होंगे। यह यहीं समाप्त नहीं होता है, रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी अप्रैल 2023 से पहले पूरे लाइनअप को E20 ईंधन से लैस कर देगी। आपको बता दें, E20 ईंधन 20% इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल है, और सरकार का लक्ष्य 20% इथेनॉल मिश्रित है। 2025 तक पेट्रोल। इस लक्ष्य पर मारुति ने पहले ही आपके वाहनों को अपडेट करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े:- अब नहीं मिलेगी यह सस्ती Car, Ford के बाद इस ब्रांड ने भी भारत के साथ अपने कारोबार को कवर कर लिया है

हाल ही में कंपनी ने अपडेटेड Ertiga और XL6 MPV में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश की है। अगर रिपोर्ट्स पर विश्वास किया जाए, तो नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा देश में हाइब्रिड तकनीक प्राप्त करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल हो सकता है। माइल्ड हाइब्रिड तकनीक की तुलना में, मजबूत हाइब्रिड सिस्टम में बड़ी क्षमता वाली बैटरी और स्टार्ट-स्टॉप तकनीक वाली इलेक्ट्रिक मोटर होती है।

मारुति के ईवीएस पर एक बयान में कहा गया था कि स्थानीयकरण भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत को कम करने में मदद करेगा। और मजबूत हाइब्रिड तकनीक इलेक्ट्रिक कारों के स्थानीयकरण को प्राप्त करने में मदद कर सकती है क्योंकि दोनों पावरट्रेन कई घटकों को साझा करते हैं। आपको बता दें कि भविष्य में बलेनो अपने मौजूदा मॉडलों के सीएनजी वेरिएंट भी लाएगी जिसमें अर्टिगा, ब्रेजा और सियाज शामिल हैं।

यह भी पढ़े:- Bolero का नया अवतार देगा स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर, दमदार फीचर्स के साथ जल्द होने वाली है लॉन्च

यह भी पढ़े:- Mahindra Thar : पैनोरमिक सनरूफ के साथ भारत की पहली थार

यह भी पढ़िए | भारत में लॉन्च  Jeep Meridian SUV, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *