Money Laundering
  • Tue. Jul 23rd, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Money Laundering: गैंगस्टर दाऊद के भाई इकबाल कासकर को ED ने लिया हिरासत में

Byadmin

Feb 18, 2022

Mumbai में पिछले दिनों से जारी ईडी (ED) की कई जगह हुई रेड (Raid) को लेकर नयी अपडेट सामने आई है। बताया जा रहा है कि एजेंसी ने इस मामले में दाऊद और उसके सहयोगियों के खिलाफ दर्ज एक मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में अपनी जांच तेज़ कर दी है। मामले में गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ठाणे जेल से हिरासत में लिया है। उसे आज मुंबई में एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा।

इकबाल कासकर का घर भी उन जगहों में शामिल था, जहां मंगलवार को ईडी ने छापेमारी की थी। माना जाता है कि इकबाल कासकर जेल में रहते हुए अपने भाई दाऊद का अवैध धंधा चला रहा था। इस सिलसिले में ईडी उनसे पूछताछ करना चाहती है। इकबाल इस समय ठाणे जेल में रंगदारी के कई मामलों में बंद है। न्यायाधीश ने निर्देश दिया है कि इकबाल कासकर को अदालत में लाने और उसे वापस लेने की जिम्मेदारी प्रवर्तन निदेशालय की होगी।

ED took custody of gangster Dawood Ibrahim’s brother Iqbal Kaskar

बता दें कि, ईडी ने अंडरवर्ल्ड और उससे जुड़ी संपत्तियों की खरीद-फरोख्त से संबंधित धन शोधन के मामले की जांच के तहत मुंबई में बीते मंगलवार को कई स्थानों पर छापा मारा था। यह कार्रवाई धन शोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के अंतर्गत की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है, ईडी को प्राप्त कुछ खुफिया जानकारी और राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर यह कार्रवाई की गई थी।

मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर छोटा शकील के सहयोगी सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट का बयान दर्ज किया है। आशंका है कि इस मामले में महाराष्ट्र के एक राजनेता और कुछ व्यवसायी शामिल हैं। ईडी ने मंगलवार को केंद्रीय एजेंसी एनआईए की ओर से दायर एक रिपोर्ट के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर दाऊद से जुड़े कई लोगों के करीब 10 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस मामले में दाऊद के साथी छोटा शकील के सहयोगी सलीम कुरैशी को भी हिरासत में लिया गया था। तब से उससे पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *