Rajasthan News:अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार का एक और 'मास्टरस्ट्रोक', 5 लाख किसानों को मिलेगा यह बड़ा लाभ - Aawaz India News
  • Thu. Feb 29th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Rajasthan News:अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार का एक और ‘मास्टरस्ट्रोक’, 5 लाख किसानों को मिलेगा यह बड़ा लाभ

Byadmin

Mar 30, 2022
Ashok Gehlot

Rajasthan News:अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार का एक और ‘मास्टरस्ट्रोक’, 5 लाख किसानों को मिलेगा यह बड़ा लाभ

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने एक और मास्टरस्ट्रोक शुरू कर दिया है। राज्य के इतिहास में सरकार ने किसानों को शून्य ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने का सर्वोच्च लक्ष्य रखा है।

Rajasthan News:  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने किसानों के लिए पिटारा खोल दिया है। एक अप्रैल से किसानों को जीरो ब्याज दर पर कर्ज मिलेगा। किसानों को कर्ज के लिए पोर्टल पर आवेदन करना होगा। राजस्थान सरकार शून्य ब्याज दर पर अधिकतम 1 लाख 50 हजार का ऋण देगी। गौरतलब है कि किसानों की कर्जमाफी को लेकर विपक्ष लगातार राजस्थान सरकार को घेर रहा था. गहलोत सरकार द्वारा उठाए गए कदम किसानों के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकते हैं। किसानों को खाद, बीज, कीटनाशक, कृषि से जुड़ी कृषि मशीनरी खरीदने के लिए पैसों की जरूरत होती है। खासकर छोटे और सीमांत किसानों को कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण कर्ज लेना पड़ता है।

यह भी पढ़िए | भारत में लॉन्च  Jeep Meridian SUV, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

5 लाख किसानों को करीब 20 हजार करोड़ का कर्ज बांटेगी सरकार

मजबूरी में गांव के साहूकार से ऊंची ब्याज दर पर कर्ज लें। इस समस्या से निजात पाने के लिए सरकार किसानों को बैंकों से कर्ज मुहैया कराती है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार भी 1 अप्रैल से किसानों को फसली ऋण शून्य ब्याज दर पर उपलब्ध कराने जा रही है. किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये शुरू किए जाएंगे।

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार का एक और मास्टरस्ट्रोक

ऋण वितरण राज्य के इतिहास का सर्वोच्च लक्ष्य होगा। उन्होंने शून्य ब्याज फसल ऋण योजना के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 17 हजार 24 करोड़ रुपये के फसल ऋण बांटे जा चुके हैं. सीएम अशोक गहलोत ने अलग से पेश कृषि बजट में घोषणा की थी कि सरकार वर्ष 2022-23 के दौरान 5 लाख किसानों को 20,000 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड ब्याज मुक्त ऋण देगी। जीरो इंटरेस्ट पर फसल ऋण मिलने से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े:- LIC की इस पॉलिसी में हर महीने 12 हजार पेंशन, सिर्फ एक बार जमा करे पैसा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *