Russia Ukraine Conflict
  • Sat. Jun 15th, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लिए राहत की खबर

Byadmin

Feb 17, 2022

रूस-यूक्रेन के बीच गहराती युद्ध (Russia Ukraine Conflict) की आशंकाओं के चलते वहां पढ़ रहे करीब 20 हजार भारतीय छात्र संकट में फंसे हुए हैं और मदद की गुहार लगा रहे हैं। यूक्रेन में फंसे इन छात्रों में बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के छात्र शामिल हैं। युद्ध के हालातों (Russia Ukraine Conflict) की खबर पर वहां फ्लाइट्स के किराये तीन गुना तक महंगे हो गए हैं और बेहद कम फ्लाइट्स होने के कारण इतना ज्यादा किराया देने पर भी छात्रों को फ्लाइट्स नहीं मिल रही हैं। जिस पर छात्रों ने सरकार से एयरलिफ्ट कराने की मांग की थी।

अब यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की इस शिकायत पर केंद्र सरकार ने एक्टिवनेस दिखाई है। सरकार ने कोरोना वायरस के कारण ​​​​​एयर बबल एग्रीमेंट के तहत ​​यूक्रेन आने-जाने के लिए सीमित फ्लाइट्स संचालित करने का प्रतिबंध हटा लिया है। इंडियन एविएशन मिनिस्ट्री (MOCA) ने आज इसकी घोषणा कर दी और कहा कि अब यूक्रेन के लिए एयरलाइंस कितनी भी फ्लाइट्स संचालित कर सकती हैं। साथ ही स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट्स भी ऑपरेट की जा सकती हैं।

 

इंडियन एविएशन मिनिस्ट्री ने फ्लाइट्स की संख्या पर लगे कैप को हटाने के साथ ही भारतीय एयरलाइन कंपनियों से तत्काल यूक्रेन के लिए फ्लाइट्स बढ़ाने का आदेश दिया था। मंत्रालय के इस डिसिजन के बाद एयर इंडिया ने यूक्रेन के लिए स्पेशल फ्लाइट्स चलाने की घोषणा कर दी है। इसके अतिरिक्त सरकार ने बुधवार को ही भारतीय विदेश मंत्रालय के साथ ही यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास में भी स्पेशल कंट्रोल रूम बना दिए थे, जो यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिकों की हर समस्या सुलझाने में मदद करेंगे।

 

साथ ही सरकार ने घोषणा की थी कि दोनों देशों के बीच ज्यादा से ज्यादा फ्लाइट्स का इंतजाम किया जा रहा है। इसके बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में मौजूद भारतीय दूतावास ने भी छात्रों को फ्लाइट्स का अरेंजमेंट करने का आश्वासन देने वाला बयान जारी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *