Russia Ukraine War
  • Tue. Jul 23rd, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Russia Ukraine War: रूस ने अपने रॉकेट से हटाए कई देशों के झंडे, तिरंगे को नहीं छेड़ा

Byadmin

Mar 3, 2022

यूक्रेन के साथ युद्ध (Russia Ukraine War)छेड़ने के बाद से कई देशों के द्वारा रूस का बहिष्कार देखने को मिल रहा है. रूस ने भी उन देशों पर पाबंदियां लगाई हैं जो उसके खिलाफ हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, जर्मनी समेत कई देश रूस के खिलाफ (Russia Ukraine War)हैं. सभी ने उसपर तरह-तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. इस बीच रूस से एक वीडियो सामने आया है. इसमें दिखाया गया है कि रूस अपने रॉकेट से कुछ देशों के झंडों की तस्वीर को हटा रहा है, वहीं भारत का झंडा उसपर रहने देता है.

यह वीडियो रूसी स्पेस एजेंसी रोसकोसमोस के हेड दमित्री रोगोज़िन ने ट्वीट किया है. जानकारी के मुताबिक, वीडियो Baikonur का है. यह दक्षिणी कजाखस्तान में स्थित अन्तरिक्ष स्टेशन है, जिसे रूस ने लीज पर लिया हुआ है. ट्वीट किये वीडियो में दिखाया गया है कि स्पेस स्टेशन के कर्मचारी अमेरिका समेत कुछ देशों के झंडे को ढक रहे हैं.

The launchers at Baikonur decided that without the flags of some countries

Dmitry Rogozin ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘Baikonur में मौजूद लॉन्चर्स ने माना है कि कुछ देशों के झंडों के बिना हमारे रॉकेट ज्यादा सुंदर लगेंगे.’ बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत ने न्यूट्रल रुख अपनाया है. भारत की तरफ से पहले ही साफ किया गया है कि हमारी प्राथमिकता यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों और छात्रों को निकालना है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा था कि भारत युद्धविराम का समर्थन करता है. इसके साथ-साथ उन्होंने बॉर्डर पार करने देने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों का शुक्रिया भी कहा. UN में भारत ने कहा कि मतभेदों को सिर्फ बातचीत और कूटनीति से ही खत्म किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *