TATA Safari और Mahindra XUV 700 आपको कम कीमत में एक महंगी एसयूवी का अहसास कराते हैं - Aawaz India News
  • Tue. May 21st, 2024

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

TATA Safari और Mahindra XUV 700 आपको कम कीमत में एक महंगी एसयूवी का अहसास कराते हैं

Byadmin

Mar 23, 2022

TATA Safari और Mahindra XUV 700 आपको कम कीमत में एक महंगी एसयूवी का अहसास कराते हैं

पिछले कुछ सालों में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में काफी बदलाव आया है। इस बदलाव के सबसे बड़े गवाह TATA Safari और Mahindra XUV700 रहे हैं। इन दोनों SUVs ने पिछले साल नए अवतार में काफी चर्चा बटोरी थी.

पिछले कुछ सालों में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में काफी बदलाव आया है। इस बदलाव के सबसे बड़े गवाह TATA Safari और Mahindra XUV700 रहे हैं। इन दोनों SUVs ने पिछले साल नए अवतार में काफी चर्चा बटोरी थी. इन दो ‘मेड फॉर इंडिया’ और ‘मेड इन इंडिया’ प्रीमियम एसयूवी ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी एसयूवी स्पेस को बदल दिया है। इतना ही नहीं, ये दोनों SUVs पिछले कुछ वर्षों में Mahindra और Tata के विकास को भी दर्शाती हैं. आइए जानते हैं कि दोनों एसयूवी में कौन बेहतर है।

नई टाटा सफारी पर एक नजर

टाटा सफारी का एक बड़ा ब्रांड है और इसकी छवि को लेकर किसी के मन में कोई शक नहीं है। टाटा मोटर्स ने नई सफारी के लिए काफी काम किया है और इसे आधुनिक रूप देने की कोशिश की है जो आज के समय में जैसी होनी चाहिए। हमारे लिए, सवारी के साथ-साथ कठिन निलंबन नई सफारी को एक सक्षम एसयूवी बनाता है, क्योंकि हैरियर और लैंड रोवर के लिए व्युत्पन्न प्लेटफॉर्म एक सक्षम एसयूवी का आधार बनता है।

4×4 न होने के बावजूद टाटा सफारी कार टेरेन रिस्पांस मोड के साथ रफ स्टफ को काफी अच्छी तरह से हैंडल करती है। पुरानी सफारी की तुलना में, नया मॉडल बेहतर बॉडी कंट्रोल और अधिक शक्तिशाली 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ एक शानदार कार है। नए सफारी केबिन में भी आपको काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। पहली और दूसरी पंक्ति के लिए हवादार सीटें दी गई हैं। नई सफारी में भी काफी जगह है। पुरानी सफारी देखने में आकर्षक थी, लेकिन नई सफारी अन्य मामलों में भी काफी आगे है। ये सभी चीजें इसे एक प्रीमियम SUV बनाती हैं.

यह भी पढ़े:- Bolero का नया अवतार, स्कॉर्पियो से भी ज्यादा आकर्षक डिजाइन

महिंद्रा एक्सयूवी 700 . में क्या है खास

Mahindra XUV700 की तुलना में Mahindra XUV700 एक बड़ी छलांग है. कंपनी ने इसमें कई बदलाव किए हैं। Mahindra ने XUV700 में सब कुछ अपडेट किया है जिसमें एक नया प्लेटफॉर्म, नया इंटीरियर, बॉडी पैनल, डिज़ाइन, सस्पेंशन, इंजन आदि शामिल हैं। हालाँकि, XUV700 डिज़ाइन के मामले में XUV500 के समान है। यह एक लग्जरी एसयूवी है। XUV700 का नया लोगो, फ्लश दरवाज़े के हैंडल के साथ चिकना डिज़ाइन इसे और अधिक प्रीमियम SUV बनाता है, जबकि बड़े डबल स्क्रीन लेआउट ने इसे अधिक तकनीकी केंद्रित केबिन देने की कोशिश की है। अगर आप इसकी तुलना XUV500 से करें तो XUV700 का इंटीरियर काफी बेहतर और क्वालिटी का है. सफारी जैसी विशेषताएं और स्थान और मुख्य ड्राइविंग अनुभव से पता चलता है कि आधुनिक समय में महिंद्रा/टाटा कारें कैसे बदल गई हैं। नया प्लेटफॉर्म XUV700 के लिए अच्छा काम करता है, क्योंकि हैंडलिंग और ओवरऑल सस्पेंशन अपने आप में एक कठिन SUV और स्पोर्टियर डायनामिक्स के बीच एक पतली रेखा रखते हैं। कुल मिलाकर डीजल या टर्बो पेट्रोल इंजन और हल्का स्टीयरिंग XUV700 को एक बेहतरीन SUV बनाते हैं।

दोनों में सबसे अच्छा कौन है

अपने पूर्ववर्ती की तरह, सफारी को अधिक कठोर दृष्टिकोण मिलता है जबकि XUV700 एक तकनीक-केंद्रित कार है जिसमें गतिशीलता पर ध्यान दिया जाता है। जो भी हो, ये दोनों कारें आपको ज्यादा महंगी SUVs की तुलना में कम कीमत में बेहतरीन SUV का अहसास कराती हैं. यह काबिले तारीफ है कि कैसे इन दो देसी एसयूवी ने इस पूरे सेगमेंट में पहले से मौजूद विकल्पों को बदल दिया है।

यह भी पढ़े:- Apple जुआ खेलने जा रहा है! IPhone 14 के नए खुलासे ने प्रशंसकों को चौंका दिया; आपको भी पता होना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *