Toyota ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक एसयूवी, पहली बार किसी भी कार में मिलेंगे इतने फीचर्स, देखें डिटेल्स - Aawaz India News
  • Wed. Nov 30th, 2022

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Toyota ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक एसयूवी, पहली बार किसी भी कार में मिलेंगे इतने फीचर्स, देखें डिटेल्स

Byadmin

Apr 30, 2022
Toyota

Toyota ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक एसयूवी, पहली बार किसी भी कार में मिलेंगे इतने फीचर्स, देखें डिटेल्स

Toyota ने अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी bZ4X लॉन्च कर दी है। 2022 bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Ioniq 5 और Kia EV6 को टक्कर देगी। इसे जापान में टोयोटा के प्लांट में बनाया जाएगा।

टोयोटा ने अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी bZ4X लॉन्च कर दी है। 2022 bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai Ioniq 5 और Kia EV6 को टक्कर देगी। इसे जापान में टोयोटा के प्लांट में बनाया जाएगा। इलेक्ट्रिक एसयूवी जापानी कार निर्माता के ई-टीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित है। टोयोटा द्वारा लॉन्च के पहले साल के दौरान bZ4X SUVs की 5,000 यूनिट्स बेचने की उम्मीद है। फिलहाल इसे अमेरिका और जापान के बाजारों में पेश किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे जल्द ही भारत में लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़े : किसी की मौत के बाद PAN और आधार कार्ड का क्या करें? नियम जानें

bZ4X SUV लोकप्रिय RAV4 SUV से थोड़ी लंबी है. इसमें 15 सेमी लंबा व्हीलबेस और 5 मिमी अधिक चौड़ाई है। टोयोटा का दावा है कि bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में सबसे बड़ा लेग रूम प्रदान करती है। bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी अपने नए जमाने की डिजाइन भाषा के साथ भविष्य की तरह दिखती है। टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी को फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD) और ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम दोनों के साथ पेश करेगी।

यह भी पढ़े:- मार्केट में आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा जाएगी नई जनरेशन Maruti Alto, जल्द होगी लॉन्च

इंटीरियर में मिलेंगे कमाल के फीचर्स

bZ4X का इंटीरियर भी प्रीमियम फील दिखाता है। केबिन में सड़क के शोर को कम करने के लिए टोयोटा ने विंडशील्ड की मोटाई बढ़ा दी है। स्मार्टफोन के लिए वायरलेस चार्जिंग, यूएसबी सी और ए पोर्ट के अलावा सेंटर कंसोल में 12.3 इंच का बड़ा मल्टीमीडिया सिस्टम भी मिलता है। चलते-फिरते पांच डिवाइस तक कनेक्ट करने में आपकी मदद करने के लिए एक इन-बिल्ट 4G मॉडम भी है। टोयोटा ने नौ-स्पीकर जेबीएल स्पीकर सिस्टम भी जोड़ा है, जिसे आठ-चैनल 800W एम्पलीफायर और नौ-इंच सबवूफर के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़े :- Maruti की 7-सीटर कारें खरीदें ऑल्टो से सस्ती! महज ₹ 2.90 लाख में बिक रही अर्टिगा, यहां लगे पुराने वाहनों की बिक्री

6.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी

टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक कार में पहली बार डिजिटल चाबी का फीचर मिलने जा रहा है, जिससे इसे स्मार्टफोन की मदद से बिना चाबी के इस्तेमाल किया जा सके। bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी 201 hp का उत्पादन करने में सक्षम है। FWD वैरिएंट में पावर, जबकि AWD वर्जन का आउटपुट 214 hp तक जा सकता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी एफडब्ल्यूडी वेरिएंट के साथ लगभग सात सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि एडब्ल्यूडी वेरिएंट लगभग 6.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

यह भी पढ़े:- 3 लाख की कीमत के साथ Mahindra Atom बन जाएगी देश की सबसे सस्ती EV! मिलेगी शानदार सुविधाएं

फास्ट चार्जिंग का विकल्प मिलेगा

FWD मॉडल की जापान में EPA-अनुमानित रेंज रेटिंग 559 किमी तक है, जबकि AWD मॉडल की एक बार चार्ज करने पर 540 किमी तक की रेंज है। टोयोटा कई चार्जिंग विकल्पों के साथ bZ4X पेश करती है। इनमें 120V और 240V चार्जर के साथ-साथ DC फास्ट-चार्जर शामिल हैं। सभी bZ4X मॉडल एक सॉकेट से लैस हैं, जिसे घर और सार्वजनिक चार्जिंग दोनों से चार्ज किया जा सकता है। 6.6 kW के चार्जर bZ4X को 9 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:- 2022 में भारत में 5 सबसे बहुप्रतीक्षित अपकमिंग SUV – नई स्कॉर्पियो से C3

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *