Vastu For Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में ये 4 पौधे नहीं लगाने चाहिए, आर्थिक परेशानी होने लगती है - Aawaz India News
  • Wed. Nov 30th, 2022

Aawaz India News

सत्य आपके सामने

Vastu For Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में ये 4 पौधे नहीं लगाने चाहिए, आर्थिक परेशानी होने लगती है

Byadmin

Apr 14, 2022
Vastu For Plants

Vastu For Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में ये 4 पौधे नहीं लगाने चाहिए, आर्थिक परेशानी होने लगती है

Vastu For Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में पौधे नहीं लगाने चाहिए, जिससे पौधे घर में आर्थिक संकट का कारण न बनें। आइए जानते हैं कौन से हैं ये 4 पौधे।

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व है। पर्यावरण के साथ सामंजस्य को ध्यान में रखते हुए वास्तु किसी भवन की सही दिशा निर्धारित करता है, चाहे वह घर हो या कार्यालय। वास्तु में पौधों को घर की खुशी और सकारात्मकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, वास्तु के अनुसार पौधे लगाने की एक सही दिशा भी होती है। वास्तु के अनुसार अगर घर के पौधे गलत जगह पर लगाए जाएं तो इससे घर की सुख-समृद्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं वास्तु से ही कौन से ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर की दक्षिण दिशा में लगाना अच्छा नहीं माना जाता है।

यह भी पढ़े : किसी की मौत के बाद PAN और आधार कार्ड का क्या करें? नियम जानें

दक्षिण दिशा में नहीं लगाने चाहिए पौधे

मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट का पौधा रखना शुभ होता है। इस पौधे को घर के दक्षिण में नहीं बल्कि उत्तर-दक्षिण दिशा यानी आग्नेय कोण में रखना अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़े:- मार्केट में आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा जाएगी नई जनरेशन Maruti Alto, जल्द होगी लॉन्च
तुलसी

तुलसी का पौधा घर की दक्षिण दिशा में लगाना उचित नहीं है। वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर के उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है।

केले का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार केले का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए बल्कि इसे ईशान कोण में लगाना चाहिए। दक्षिण के साथ-साथ इसे घर की पश्चिम दिशा में रखना भी शुभ नहीं माना जाता है।

मेंहदी का पौधा

वास्तु के अनुसार रोजमेरी का पौधा घर में लगाना अच्छा होता है और इसे लगाने से वातावरण सकारात्मक बना रहता है। वास्तु के अनुसार यदि यह पौधा दक्षिण दिशा में लगाया जाए तो यह कमी का कारण बनता है।

इन उपर्युक्त पौधों के अलावा यदि कोई फलदार पौधा लगाया जा रहा है तो वास्तु के अनुसार उसे पूर्व दिशा में लगाना चाहिए, पौधों के लिए यह दिशा शुभ मानी जाती है। वहीं दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम दिशा में लाल या गुलाबी फूलों वाले पौधे लगाना वास्तु के अनुसार अच्छा होता है।

यह भी पढ़े :- Maruti की 7-सीटर कारें खरीदें ऑल्टो से सस्ती! महज ₹ 2.90 लाख में बिक रही अर्टिगा, यहां लगे पुराने वाहनों की बिक्री

यह भी पढ़े:- 3 लाख की कीमत के साथ Mahindra Atom बन जाएगी देश की सबसे सस्ती EV! मिलेगी शानदार सुविधाएं

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *